Breaking News

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9771867369 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,

[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,


Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश की Interim Budget 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन का छठा बजट और पहला अंतरिम बजट

टैक्स स्लैब पर नहीं दी कोई राहत, कोई बदलाव नहीं होने से करदाताओं की टूटी उम्मीद

Budget 2024सभी वर्गों पर फोकस रहने की बात

वित्त मंत्री के बजट भाषण में कहा गया कि विकास कार्यक्रमों ने सभी के लिए आवास, हर घर जल, सभी के लिए बिजली, सभी के लिए रसोई गैस और रिकॉर्ड समय में सभी के लिए बैंक खाते का लाभ दिया गया है।

रेलवे-इंफ्रा को लेकर ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 10 साल में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी कर दी गई है और देश में 1000 से अधिक नए एयर क्राफ्ट का ऑर्डर दिया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये का खर्च होगा और इसके खर्च में 11 फीसदी का इजाफा किया जा रहा है। रेलवे के लिए एलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वंदे भारत में 40 हजार बोगियों को अपग्रेड किया जायेगा.

वित्त मंत्री ने टैक्सपेयर्स को नहीं दी कोई राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के आम टैक्सपेयर्स को कोई राहत नहीं दी है और टैक्स स्लैब और टैक्स रिजीम में कोई बदलाव नहीं किया है. इसका अर्थ है कि आप जिस रेट पर टैक्स दे रहे हैं, उसी दर पर आपको इनकम टैक्स देना होगा।

राजकोषीय घाटे का लक्ष्य संशोधित

वित्त मंत्री ने कहा कि देश के फिस्कल डेफिसिट को GDP के सामने संशोधित करके 5.8 फीसदी पर कर दिया गया है। टैक्स रिसीट के बजट को भी संशोधित किया गया है। 24-25 में देश के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को जीडीपी के कुल आकार के सामने घटाकर 5.1 फीसदी पर किया जा रहा है.

महिलाओं के लिए वित्त मंत्री का बड़ा बजटीय एलान

वित्त मंत्री ने कहा कि देश में महिलाओं के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे उनका आर्थिक और सामाजिक विकास हो रहा है। देश में लखपति दीदी योजना के तहत 1 करोड़ लखपति दीदी हो चुकीं हैं। इसका टार्गेट 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है और 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी जिससे इस कैंसर की रोकथाम की जा सके।

बजट भाषण के दौरान गिनाईं उपलब्धियां

PM आवास के तहत 70% महिलाओं को घर दिए गए हैं। PM संपदा योजना से 38 लाख किसानों को लाभ हुआ है। 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सिन लगाई जाएगी। आयुष्मान भारत का लाभ सभी आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी वर्कर्स को दिया जाएगा। एक करोड़ सोलर पैनल हाउसहोल्ड को मुफ्त बिजली देने की सरकार की स्कीम गेमचेंजर साबित होगी।

लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी आर्थिक नीति

वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान कहा-सरकार ऐसी आर्थिक नीति अपनाएगी जो लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी और जिससे समावेशी विकास होगा। आर्थिक नीतियों को प्रभावकारी रूप से लागू करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम किया जायेगा। सरकार का 3 करोड़ घरों को बनाने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है आगे 5 सालों में और 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य है। रुफ टॉप सोलर योजना के तहत 300 यूनिट्स की बिजली लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

जनधन खातों में पैसा डालने से 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जनधन खातों में पैसा डालने से 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है और सरकार का आर्थिक प्रबंधन इस उच्च स्तर का है जिससे देश को नई दिशा और नई उम्मीद मिली है। फाइनेंशियल सेक्टर को ज्यादा मजबूत, ज्यादा आसानी से संचालन में सक्षम बनाया जा रह है। देश की महंगाई को लेकर जो कठिन चुनौतियां थीं, उनको दूर किया जा रहा है और महंगाई के आंकड़े नीचे आए हैं।

GDP के विकास पर सरकार का फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का फोकस जीडीपी के विकास पर है और इसके लिए सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं। वैश्विक तनाव के चलते चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं लेकिन भारत ने इस संकटकाल में भी अच्छी जीडीपी ग्रोथ हासिल की है। GST के तहत वन नेशन वन मार्केट किया जा सका है और भारत मिडिल ईस्ट यूरोप के बीच कॉरिडार बनाने का एलान गेमचेंजर साबित होगा।

देश को नई दिशा और नई उम्मीद सरकार ने दी

वित्त मंत्री ने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को सरकारी मदद दी गई है और PM किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए करोड़ों किसानों को कैश रकम सीधा ट्रांसफर की जा रही है। इस योजना से देश का अन्नदाता लाभ उठा रहा है और PM फसल योजना का लाभ 4 करोड़ किसानों को दिया जा रहा है। हमने 300 यूनिवर्सिटी की स्थापना की है और एक तिहाई महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराया है।

सरकार का समावेशी विकास पर फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में सरकार को सफलता मिली है। सरकार का समावेशी विकास पर फोकस है और गरीब, महिला, युवा, किसान के सशक्तिकरण पर जोर है। 4 करोड़ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया गया है और PM स्वनिधि योजना के तहत 78 लाख वेंडर्स को मदद की गई है।

साल 2047 तक हम भारत को विकसित देश बनाएंगे

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल के दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी बदलाव देखने को मिला है। जनता के हित में कई कार्यक्रम और योजनाए बनाई गईं ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिले और लोगों को रोजगार मिल सका। 2047 तक हम भारत को विकसित देश बनायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]

Most Popular

आज का राशिफल देखें